सरकार ने मथुरा जिले के 62 गाँव के लिए शुरू की बड़ी योजना - JAN SUPPORT

सरकार ने मथुरा जिले के 62 गाँव के लिए शुरू की बड़ी योजना का लाभ लेने के लिए जन सेवा केंद्र प्र जाये - JAN SUPPORT

जनपद मथुरा में वाई फाई ई चौपाल के द्वारा 62 ग्राम पंचायत के लिए मुफ्त इंटरनेट सेवा सीएससी ई गवर्नंस के द्वारा शुरू की गई।

सरकार की ओर से भारत नेट प्रोजेक्ट के तहत उत्तर प्रदेश की पंचायतों को ऑप्टीकल फाइबर द्वारा नेटवर्क क्नेक्टिविटी के साथ सी एस सी ई गवर्नेंस द्वारा जोड़ दिया गया है। यह जानकारी देते हुए सी एस सी जिला प्रबधक प्रदीप दीक्षित, सुमित पचौरी एवम् जिला समन्वयक सुनील कुमार ने बताया कि  इस योजना के पहले पड़ाव के तहत पूरे जनपद के कुछ सरकारी स्कूलों समेत सरकारी विभागों में सरकार द्वारा एक जून से इंटरनेट सेवाएं बिल्कुल मुफ्त दी जा रही हैं।

इस योजना में प्रत्येक गांव में स्थित पांच सरकारी विभागों को बिल्कुल मुफ्त इंटरनेट सेवा मुहैया करवाई जा रही है। इसमें ग्राम पंचायत, सीएससी सेंटर, सरकारी स्कूल, आंगनबाड़ी सेंटर, डिस्पेंसरी, पुलिस स्टेशन समेत अन्य सरकारी विभागों को यह कनेक्शन देने का काम शुरू हो चुका है।

उत्तर प्रदेश में सभी जिलों के कॉमन सर्विस सेंटर संचालकों के सहयोग से प्रत्येक ब्लाक के गांवों में बहुत सारे सरकारी स्कूलों में एक जून से इंटरनेट कनेक्टिविटी शुरू कर दी जाएगी। कुछ जिलों में यह काम मई में ही शुरू कर दिया गया था। इसी के तहत जिला मथुरा के 62 गांवों में से बहुत सारे स्कूलों को एक मई से इंटरनेट मुहैया करवाया जा रहा है। इसके अलावा इन गांवों में रहते आम नागरिक भी यह भारत नेट के फाइबर टू होम कनेक्शन ले सकते हैं। इन कनेक्शनों को लेने के लिए गांव के ही कॉमन सर्विस सेंटरों में आवेदन किया जाएगा।

Enjoyed this article? Stay informed by joining our newsletter!

Comments

You must be logged in to post a comment.

About Author